Add To collaction

लेखनी कहानी -08-Jan-2023 हमें बचा लो, बाबाजी

जिंदगी में कभी कभी ऐसी घटनाऐं घटती हैं जो अविश्वसनीय सी लगती हैं । मगर ऐसी घटनाऐं यह सिद्ध कर जाती हैं कि कभी भी कुछ भी घटित हो सकता है । बड़ा अच्छा लगा जब पूरे बॉलीवुड को एक भगवाधारी योगी के आगे गिड़गिड़ाते हुए देखा । ऐसे दृश्य देखने के लिए आंखें तरस गई थीं ।

अब तक हमने बॉलीवुड को भगवा रंग का मजाक उड़ाते हुए ही देखा है । आज पहली बार बॉलीवुड को "भगवा" के आगे दंडवत करते हुए देखकर आत्मा प्रसन्न हो गई  और जब बॉलीवुड गुहार लगाने लगा "हे बाबाजी, हमें बचा लो । हम डूब रहे हैं । हमारे 3000 करोड़ रुपए पिछले दो सालों में डूब चुके हैं और पता नहीं अभी और कितने डूबने वाले हैं । जो सिनेमाघर कभी हाउसफुल हुआ करते थे वे अब एक एक दर्शक को तरस गये हैं । दर्शकों ने हमसे वैसे ही नाता तोड़ लिया है जैसे ग्रांड ओल्ड पार्टी से जनता ने तोड़ लिया है । "बॉयकॉट" ट्रेंड ने बॉलीवुड को उसकी औकात दिखा दी है इसलिए आप मेहरबानी करके इस ट्रेंड को रुकवाइऐ और मोदी जी से कहकर हमारा उद्धार करवाइये । हम आपसे गुहार लगाते हैं बाबाजी कि अब आप और मोदी जी ही इस कंगाल बॉलीवुड की नैया पार लगा सकते हैं" । 

मैंने तो कभी कल्पना नहीं की थी कि वो बॉलीवुड जो अपने घमंड में कहा करता था कि "जिसको हमारी फिल्म नहीं देखनी है तो मत देखो । हमने तो किसी से कहा नहीं कि हमारी फिल्में देखो" वही बॉलीवुड आज घुटनों पर आ गया है । ये तथाकथित कलाकार अपने आपको "महानायक" , "शहंशाह", "किंग", "भाईजान" , "दबंग", "नवाब" और पता नहीं क्या क्या समझते थे । "अभिव्यक्ति की आजादी" के षड्यंत्र के चलते "सनातन" का हर जगह अपमान करने में बड़ा गर्व महसूस करते थे । ब्राह्मण को धूर्त, ठाकुर को गुंडा, बनिये को मक्कार दिखाया करते थे वहीं मुसलमान और ईसाई को "देवदूत" बताते हुए कभी थकते नहीं थे । किसी कुत्ते का नाम "कृष्ण" रखकर भगवान कृष्ण का उपहास उड़ाने में "कला" ढूंढते थे वही बड़े बड़े सूरमा आज एक भगवा वस्त्र धारी महंत योगी आदित्यनाथ के समक्ष गुहार लगा रहे थे । ये वही लोग हैं जो भगवा रंग को "बेशर्म रंग" कह रहे थे और आज उसी "भगवा" से "जीवनदान" मांग रहे थे । सच में आनंद आ गया इस दृश्य को देखकर । आज पता चला कि एकता में कितनी शक्ति है । यही एकता अच्छे अच्छे "चढ्ढाओं", "पठानों" "रणवीरों" के छक्के छुड़ा सकती है और तैमूर के अब्बाजान अम्मीजानों को दिन में तारे दिखा सकती है । 

दरअसल सलीम खान , जावेद अख्तर के खानदानों, कपूर घराना, भट्ट परिवार, जौहर , चौपड़ा कैंप जैसे लोगों ने और करीना , दीपिका, स्वरा जैसी एजेण्डा धारी नागिनों ने इस बॉलीवुड को "करांचीवुड" में बदल कर रख दिया था और "लव जिहाद" का ऐसा खेल खेलना शुरू कर दिया था जिसके अंतर्गत हिन्दू लड़कियां मुस्लिम युवकों से शादी करें,  उनकी "गुलाम" बनकर उनके 10-12 बच्चे पैदा करें फिर उस लड़की की उपयोगिता समाप्त हो जाने पर या तो उसे तलाक देकर उसे दर दर की ठोकर खाने को विवश कर दें या उसके टुकड़े टुकड़े कर सूटकेस के हवाले कर दें । एक मुस्लिम लड़की के बलात्कार पर इन भांडों ने पूरा आसमान सिर पर उठा लिया था मगर ऐसी अनेक श्रद्धाओं के टुकड़े करने पर ये सब तथाकथित कलाकार मुंह में दही जमाए बैठे रहे । तब इनकी संवेदनाऐं नहीं जागी लेकिन जब इनके नशेड़ी होने का भंडाफोड़ हुआ तब एक "बूढी काकी" राज्य सभा में "थाली में छेद" होने पर प्रलाप करती नजर आई । आज इन सबको अपनी नानी याद आ रही है । अब इन सबकी नौटंकी चल नहीं पा रही है इसलिए ये लोग अब ऐसा स्वांग रच रहे हैं । 

इन्होंने कभी आत्म मंथन नहीं किया कि ये हालात क्यों और कैसे हुए ? क्या मोदी जी और योगी जी ने कभी किसी फिल्म का बॉयकॉट करने के लिए कहा था ? यदि नहीं तो फिर वे इसे कैसे रोक सकते हैं ? ये तो जनता है जो जनार्दन होती है । वह अपनी संस्कृति अपने धर्म का कब तक अपमान होते देखती रहती ? जब पानी सिर के ऊपर निकल गया तो उसने प्रतिक्रिया स्वरूप "बॉयकॉट" अस्त्र का संधान किया और नतीजा सामने है । अच्छे अच्छे "सितारे" जमीं पर आ गये । यदि ये लोग अब भी नहीं सुधरे तो अभी इन्हें और भी बुरे दिन देखने को मिलेंगे । ये तो अभी शुरुआत है । आगे आगे देखिए होता है क्या ? 

श्री हरि 
8.1.23 


   6
4 Comments

Muskan khan

09-Jan-2023 05:55 PM

Nice 👌

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

09-Jan-2023 10:23 PM

💐💐🙏🙏

Reply

Sushi saxena

08-Jan-2023 08:17 PM

👌👌👌

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

09-Jan-2023 10:23 PM

💐💐🙏🙏

Reply